Home Real Life Stories Success Stories नीची राजा और ऋषि

नीची राजा और ऋषि

122
0
SHARE

एक ऋषि प्रसिद्ध राजा की राजधानी शहर से गुजर रहा था। जब वह चल रहा था, उसने सड़क पर एक एकल मुद्रा सिक्का देखा। उसने इसे उठाया वह अपने सरल जीवन से संतुष्ट था और उस सिक्के का उसके लिए कोई उपयोग नहीं था इसलिए, उसने इसे किसी एक को दान देने की योजना बनाई है, जिसको इसकी सच में आवश्यकता है। वह पूरे दिन सड़कों पर घूमते रहे लेकिन उनको कोईभी ऐसा
व्यक्ति नहीं मिला। अंत में, वह बाकी क्षेत्र में पहुंच गया और वहां एक रात बिताई।

अगली सुबह, वह अपनी दैनिक गतिविधियों के लिए सुबह उठकर देखता है कि एक राजा अपने युद्ध तैयार सेना के साथ दूसरे राज्य के अपने आक्रमण के लिए जा रहा है। जब राजा ने ऋषि को खड़े देखा, तो उसने अपनी सेना को रोक दिया। वह ऋषि के पास आए और कहा, “ओह महान ऋषि, मैं एक और राज्य को जीतने के लिए युद्ध करने जा रहा हूं ताकि मेरा राज्य विस्तारित हो सके। तो मुझे विजयी होने के लिए आशीर्वाद दे ”

सोचने के बाद, ऋषि ने राजा को एक मुद्रा का सिक्का दिया! राजा उलझन में था और इस से नाराज था क्योंकि वह एक सिक्के का क्या इस्तेमाल करता, जबकि वह पहले से ही सबसे अमीर राजाओं में से एक है! उन्होंने उत्सुकता से उस ऋषि से पूछा, “इस एक सिक्के का क्या अर्थ है?”

तब ऋषि ने समझाया, “ओह महान राजा! आपकी राजधानी शहर की सड़कों के चारों ओर घूमते हुए मुझे कल इस सिक्का मिल गया। लेकिन इसका इसका कोई फायदा नहीं था इसलिए, मैंने तय किया था कि मैं इसे ज़रूरत किसी को दान दूंगा। मैं अपनी राजधानी में शाम तक चारों ओर घूम रहा था, लेकिन कोई भी ऐसा नहीं पाया। हर कोई एक सुखी जीवन जी रहा था ऐसा लग रहा था कि वे क्या थे उससे संतुष्ट थे इसलिए मुझे यह सिक्का देने के लिए कोई नहीं मिला। लेकिन आज, इस राज्य का राजा अभी भी अधिक हासिल करने की इच्छा रखता है और जो कुछ पहले से है, उससे संतुष्ट नहीं हुआ, मुझे लगा कि आपको इस सिक्के की ज़रूरत थी। ”

राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ और योजनाबद्ध युद्ध को छोड़ दिया।

नैतिक: हम सभी को जो कुछ भी है उसके साथ खुश होना सीखना चाहिए। हां, हम सब हमारे पास पहले से जितने अधिक या बेहतर चाहते हैं, लेकिन जो आपके पास पहले से हैं उसका आनंद लेने का मौका बर्बाद मत करो। कुछ ऐसे लोग होंगे जो आपके पास नहीं हो सकते हैं, और कुछ ऐसे लोग होंगे जो आपके पास बहुत अधिक हैं। हमेशा तुलना न करें, खुश रहें और स्वस्थ जीवन जीएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here